रायपुर। प्रधानमंत्री की डिजिटल इंडिया के अनुरूप भारतीय रेलवे ने शिकायत प्रबंधन प्रणाली को पूरी तरह डिजिटल करते हुए रेल यात्रियों की शिकायतों के निवारण की प्रक्रिया को सुधारने एवं तेज करने के लिये रेलवे के द्वारा पिछले वर्ष ‘रेल मददÓ नाम से एक एप जारी किया था। रेल मदद एप यात्रियों की शिकायतों को दर्ज कर शिकायतों के निवारण की स्थिति के बारे में उन्हें लगातार जानकारी मुहैया कराता है । यात्री को इस एप पर रजिस्टेशन के बाद एसएमएस के जरिये शिकायत संख्या तुरंत उपलब्ध कराकर रेलवे द्वारा उठाये गये कदमों की जानकारी भी एसएमएस द्वारा दी जाती है । अभी वर्तमान में रेलवे के द्वारा जितनी भी हेल्पलाईन नंबर इस्तेमाल में है उन सभी को ‘रेल मददÓ एप में समाहित की गई है । हेल्पलाईन नंबर 139 पर भी काल करने से ‘रेल मददÓ द्वारा यात्रियों की समस्याओं का निराकरण किए जा रहे है।
दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे के अंतर्गत पिछले वित्तीय वर्ष 2018-19 के दौरान विभिन्न हेल्पलाईन नंबरो व शिकायतों के अन्य माध्यमों द्वारा यात्रियों की लगभग साढ़े चार हजार से भी अधिक शिकायत/समस्या प्राप्त हुए, जिनका समाधान किया गया ।
इस एप्लीकेशन की मुख्य विशेषतायें इस प्रकार हैं:
रेल मदद में फोटोग्राफ भेजने की सुविधा है जिससे कि शिकायत की वास्तविक स्थिति का आंकलन जल्द हो जाता है । रेल मदद ऐप शिकायतों की जानकारी को दर्ज कर शिकायत संख्या जारी करता है । रेल मदद ऐप शिकायत की जानकारी को डिवीजन के फील्ड अधिकारियों को उपलब्ध कराता है। शिकायत के समाधान के लिए उठाए गए कदमों की जानकारी के माध्यम से शिकायतकर्ता को पहुँचाता है । रेल मदद ऐप विभिन्न सुरक्षा एवं सहायता सेवाओं (जैसे, सुरक्षा, बाल सहायता सेवा इत्यादि) के नंबर बताता है ।
भारतीय रेलवे ने जारी किया एप….रेल यात्री कर सकते है किसी प्रकार की भी शिकायक मिलेगी सारी सुविधायें
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