
रायपुर। दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे रायपुर रेल मंडल के दुर्ग स्टेशनों पर यात्री सुविधाओं को लेकर पैसेंजर सर्विसेस कमेटी के अध्यक्ष एवं सदस्यों द्वारा निरीक्षण किया गया इस कमेटी में अध्यक्ष रमेश चंद्र रत्न एवं सदस्यों में श्रीमती पूजा विधानी शामिल रहीं ।
यह कमेटी कैटरीग, वेंडिंग स्टॉल्स, बुक स्टाल, टूरिस्ट इनफॉरमेशन सेंटर्स इत्यादि के साथ-साथ यात्री सुरक्षा, संरक्षा के तमाम इंतजाम को देखा । इस कमेटी में रेल मंत्रालय द्वारा नामित अध्यक्ष एवं सदस्य शामिल रहते हैं । यह पैसेंजर सर्विसेज कमेटी तीन दिवसीय छत्तीसगढ़ दौरे पर आई हुई है इन्होंने 4 सितंबर 2019 को डोंगरगढ़, राजनंदगांव स्टेशनों का निरीक्षण किया एवं 5 सितंबर 2019 को रायपुर एवं दुर्ग स्टेशनों का निरीक्षण किया एवं दिनांक 6 सितम्बर 2019 को उसलापुर एवं बिलासपुर स्टेशनों का निरीक्षण करेंगे । निरीक्षण के दौरान अपर मंडल रेल प्रबंधक श्री शिव शंकर लकड़ा वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक श्री तन्मय मुखोपाध्याय सहित रायपुर रेल मंडल के संबंधित वरिष्ठ अधिकारी भी उपस्थित रहे ।
दुर्ग स्टेशन के निरीक्षण के पश्चात पैसेंजर सर्विसेस कमेटी द्वारा मंडल रेल प्रबंधक, रायपुर श्री कौशल किशोर एवं मंडल रेल प्रबंधक नागपुर श्रीमती शोभना बंधोपाध्याय एवं अपर मंडल रेल प्रबंधक रायपुर एवं रायपुर रेल मंडल के समस्त अधिकारियों के साथ बैठक ली, बैठक में पैसेंजर सर्विस कमेटी के अध्यक्ष ने बताया कि उन्होंने अभी तक 100 से ज्यादा स्टेशनों का निरीक्षण किया है । 16 सदस्यों की एक टीम है, जो संपूर्ण भारत में सभी प्रमुख स्टेशनों का निरीक्षण कर, यात्री सुविधाओं का जायजा लेती है । सकारात्मक स्तर पर हमें रेलवे का प्रचार प्रसार करना है, इसलिए हर स्तर तक अधिकारियों एवं कर्मचारियों, रेलवे से जुड़े श्रमिक संगठनों के बीच संवाद होता रहना चाहिए । रायपुर रेल मंडल में अधिकारियों ने टीम की भावना से कार्यों को अंजाम दिया है, साथ ही समय-समय पर मीडिया के साथ भी संवाद कायम रखना जरूरी बताया, रायपुर स्टेशन पर निरीक्षण के दौरान बैटरी ऑपरेटेड कार में बैठे पैसेजरो से बात की, बुक स्टॉल, रिफ्रेशमेंट रूम में बन रहे खाने की व्यवस्था का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान स्टेशनों पर नो बिल – नो पेमेन्ट की व्यवस्था, पेयजल व्यवस्था, पानी में मानक स्तर के टी डी एस की जांच, रेल नीर की उपलब्धता, खानपान की व्यवस्थाओं, जनता खाना, साफ सफाई, पार्किंग व्यवस्था, सीसीटीवी कैमरे, वेटिंग हॉल, लिफ्ट , एसकेलेटर, फुटओवर ब्रिज पर आवागमन की व्यवस्था आदि यात्री सुविधाओं का गहनता से निरीक्षण किया। यात्रियों से सीधा सवांद किया।
यात्रियों ने सीधे अध्यक्ष महोदय ने संवाद किया । स्टालों पर जनता खाना की गुणवत्ता देखी वातानुकूलित वेटिंग हॉल, स्लीपर वेटिंग हॉल मे यात्रियों से बात की वेटिंग हॉल की वातानुकूलित व्यवस्था देखी, स्लीपर वेटिंग हॉल में पे एंड यूज टॉयलेट में यात्रियों की शिकायत पर ?10000 की पेनाल्टी भी की, हाई वॉल्यूम लो स्पीड लगे पंखे को देखकर अध्यक्ष महोदय ने रायपुर स्टेशन की प्रशंसा की । रायपुर स्टेशन पर खानपान की व्यवस्थाओं के लिए बने कैफे लाइट कैफे, कॉफी डे, इंडियन बिरियानी हाउस, मारियो रेलवे रिफ्रेशमेंट रूम सभी ने कार्यरत कर्मचारियों के पहचान पत्र, मेडिकल, लाइसेंस आदि के बारे में गहनता से जानकारी । ली चाइल्ड हेल्प बूथ पर कार्यरत कर्मचारियों को पुरस्कृत करने की भी बात कही, निरीक्षण के पश्चात रायपुर शहर के मीडिया कर्मियों से बातचीत की जिसमें उन्होंने मीडिया कर्मियों को बताया कि छत्तीसगढ़ राज्य में रायपुर स्टेशन बहुत ही उम्दा, उत्कृष्ट स्टेशन है । मीडिया से बातचीत के दौरान एक मीडिया द्वारा पूछे गए सवाल में उन्होंने बताया कि रायपुर स्टेशन सुसज्जित, सुव्यवस्थित, डिजिटलॉइजेशन स्टेशन उनकी नजर में टॉप स्टेशनों में से एक है। समस्याओं के त्वरित समाधान से यात्रियों का रेलवे के प्रति भरोसा बड़ा है, सोशल मीडिया में भी रेलवे की अच्छी छवि लोगों में बन रही है ।मीडिया के सदस्यों से आग्रह किया कि वह सजग प्रहरी बन तीसरी आंख के रूप में रेल प्रशासन को सहयोग करें ।