हर साल आषाढ़ माह के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को जगन्नाथ रथ यात्रा निकाली जाती है। हिंदू धर्म में जगन्नाथ यात्रा का बहुत महत्व है। भगवान विष्णु के अवतार भगवान जगन्नाथ उनके भाई बलभद्र और बहन देवी सुभद्रा के साथ जगन्नाथ यात्रा पुरी में आयोजित की जाती है। इस साल रथ यात्रा आषाढ़ महीने के शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि से शुरू होती है। इस दिन देश-विदेश से बड़ी संख्या में श्रद्धालु रथ यात्रा उत्सव में भाग लेने के लिए एकत्रित होते हैं। 2025 में 27 जून, शुक्रवार को रथ यात्रा का उत्सव मनाया जाएगा। देवशयनी एकादशी के दिन समाप्त होगी। हिन्दू पंचांग के अनुसार, इस यात्रा के जरिए भगवान जगन्नाथ प्रसिद्ध गुंडिचा माता के मंदिर में जाते हैं। यह विश्व प्रसिद्ध रथ यात्रा है जो देश-दुनिया में जाना जाता है।
विश्व प्रसिद्ध भगवान जगन्नाथ रथयात्रा 2025 का आयोजन 27 जून यानी आज किया जाएगा। हर साल हिन्दू कलेंडर के आषाढ़ माह में शुक्ल पक्ष की द्वितीया तिथि को जगन्नाथ रथ यात्रा निकाली जाती है। इसमें शामिल होने के लिए श्रद्धालु देश-विदेश से पुरी पहुंचते हैं। पुरी स्थित भगवान जगन्नाथ का मंदिर देश के प्राचीन और प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। ‘जगन्नाथ’ का शाब्दिक अर्थ है भगवान या ब्रह्मांड के स्वामी। भगवान जगन्नाथ गैर-सांप्रदायिक हैं और संपूर्ण रूप से हिंदू धर्म के किसी विशेष संप्रदाय से जुड़े नहीं हैं।
कब शुरू होगी पुरी की जगन्नाथ रथयात्रा?
इस साल पुरी में भगवान जगन्नाथ की रथयात्रा का आयोजन 20 जून से किया जाएगा। हर साल हिन्दू कैलेंडर के आषाढ़ महीने की शुक्ल पक्ष द्वितीया तिथि को जगन्नाथ जी की रथ यात्रा निकाली जाती है। इसमें शामिल होने के लिए ओडिशा के अलावा देश और विदेश से भी भक्त पहुंचते हैं। इससे पहले पूर्णिमा स्नान की परंपरा निभाई जाती है। भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा के विग्रहों को गर्भगृह से निकालकर मंदिर परिसर के अंदर स्थित मंडप में लाया जाता है। यहां पर 108 घड़ों में स्वर्ण कूप से जल भरने के बाद स्नान कराया जाता है। साल में सिर्फ एक बार जगन्नाथजी को स्नान कराया जाता है। मान्यता है कि इस जल से स्नान के बाद भगवान जगन्नाथ बीमार पड़ जाते हैं। जल में केसर के अलावा कई औषधियों को मिलाया जाता है। इसके बाद 14 दिन तक मंदिर के कपाट बंद रहते हैं।
जगन्नाथ यात्रा शुरू होने का समय
आज का पंचांग, 27 जून 2025
आज की तिथि- द्वितीया – 11:19 ए एम तक, फिर तृतीयाआज का नक्षत्र- पुनर्वसु – 07:22 ए एम तक, उसके बाद पुष्यआज का करण- कौलव – 11:19 ए एम तक, तैतिल – 10:31 पी एम तक, फिर गरआज का योग- व्याघात – 09:10 पी एम तक, हर्षणआज का पक्ष- शुक्लआज का दिन- शुक्रवारचंद्र राशि- कर्क
आज के शुभ मुहूर्त और योग
ब्रह्म मुहूर्त: 04:05 ए एम से 04:45 ए एमअभिजीत मुहूर्त: 11:56 ए एम से 12:52 पी एमविजय मुहूर्त: 02:44 पी एम से 03:40 पी एमसर्वार्थ सिद्धि योग: 05:25 ए एम से 07:22 ए एम
दिन का शुभ चौघड़िया मुहूर्तचर-सामान्य: 05:25 ए एम से 07:10 ए एमलाभ-उन्नति: 07:10 ए एम से 08:55 ए एमअमृत-सर्वोत्तम: 08:55 ए एम से 10:39 ए एमशुभ-उत्तम: 12:24 पी एम से 02:09 पी एमचर-सामान्य: 05:38 पी एम से 07:23 पी एम
रात का शुभ चौघड़िया मुहूर्तलाभ-उन्नति: 09:54 पी एम से 11:09 पी एमशुभ-उत्तम: 12:24 ए एम से 01:40 ए एम, जून 28अमृत-सर्वोत्तम: 01:40 ए एम से 02:55 ए एम, जून 28चर-सामान्य: 02:55 ए एम से 04:10 ए एम, जून 28
अशुभ समय
राहुकाल- 10:39 ए एम से 12:24 पी एमयमगण्ड- 03:54 पी एम से 05:38 पी एमगुलिक काल- 07:10 ए एम से 08:55 ए एमदुर्मुहूर्त- 08:13 ए एम से 09:09 ए एम, 12:52 पी एम से 01:48 पी एमदिशाशूल- पश्चिम
शिववासगौरी के साथ – 11:19 ए एम तक, उसके बाद सभा में.
जगन्नाथ रथ यात्रापुरी में भगवान जगन्नाथ के रुप में भगवान श्रीकृष्ण के साथ, उनकी बहन सुभद्रा और भाई बलभद्र उपस्थित हैं। इन तीनों का विशाल रथ 10 दिनों के लिए बाहर निकलता है इस अवसर के दौरान हजारों भक्त पुरी में आते हैं, क्योंकि उनका मानना है कि भगवान जगन्नाथ के रथ की मात्र झलक मिल जाने से ही मोक्ष की प्राप्ति हो जाएगी। इसकी शुरुआत 1150 में गंगा राजवंश द्वारा की गई थी। यह वह पर्व था जो पुरी की रथ यात्रा के नाम से पूरे भारतवर्ष में प्रसिद्ध हुआ। वहीं, पश्चिमी दुनिया में यह पहला भारतीय त्योहार था, जिसके बारे में विदेशी लोगों को जानकारी मिली। इस पर्व के बारे में मार्को पोलो जैसे प्रसिद्ध खोजकर्ताओं ने भी अपनी पुस्तकों में वर्णन किया है। बता दें कि उड़ीसा के पुरी में भगवान जगन्नाथ मंदिर है जो 4 पवित्र धामों में से एक है। मान्यता के अनुसार ऐसा कहा जाता है कि हर व्यक्ति को अपने जीवन में एकबार जगन्नाथ मंदिर के दर्शन करना चाहिए। भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा में उनके भाई बलभद्र और बहन सुभद्रा भी शामिल होते हैं। रथ यात्रा के दौरान पूरी श्रद्धा और विधि विधान के साथ तीनों की आराधना की जाती है।
प्रमुख तिथियाँ और कार्यक्रम (पूरी 9‑दिवसीय अवधि)
तिथि घटना
30 अप्रैल 2025 अक्षय तृतीया – रथ निर्माण की शुरुआत
11 जून 2025 स्नान पूर्णिमा (Snana Yatra) – 108 कलश से रथ देवताओं का स्नान
13–26 जून 2025 अनवसर – देवताओं का 15‑दिवसीय एकांतवास
26 जून 2025 गुंडिचा मर्जना – मंदिर की पूजा और सफाई
27 जून 2025 मुख्य रथ यात्रा – प्रभुगण रथों पर गूंडिचा मंदिर के लिए यात्रा शुरू
भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा तीन अलग-अलग भव्य रथों पर सवार होकर पुरी के जगन्नाथ मंदिर से निकलते हैं और गुंडिचा मंदिर की ओर यात्रा करते हैं। हजारों भक्त भारी रस्सों से इन रथों को खींचते हैं। रथ पर चढ़ाने से पहले पुरी के राजा ‘छेरा पन्हारा’ की रस्म निभाते हैं, जिसमें वे सोने के झाड़ू से रथ का चबूतरा साफ करते हैं।
1 जुलाई 2025 हेरा पंचमी – देवी लक्ष्मी गूंडिचा मंदिर में दर्शन के लिए आतीं
जब भगवान गुंडिचा मंदिर में पाँच दिन बिताते हैं, तब पाँचवें दिन देवी लक्ष्मी नाराज़ होकर भगवान जगन्नाथ से मिलने आती हैं। यह रस्म हेरा पंचमी कहलाती है।
3 जुलाई 2025 संध्या दर्शन – गूंडिचा मंदिर में रात्री दर्शन
गुंडिचा मंदिर में विशेष दर्शन का आयोजन होता है। इस दिन भक्तजन भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा के दर्शन करते हैं और इसे बड़ा शुभ अवसर माना जाता है।
5 जुलाई 2025 बाहुदा यात्रा – वापसी यात्रा प्रारंभ
भगवान जगन्नाथ अपने भाई और बहन के साथ रथों पर सवार होकर वापस जगन्नाथ मंदिर की ओर लौटते हैं। इस वापसी यात्रा को बहुदा यात्रा कहा जाता है। रास्ते में वे मौसी माँ के मंदिर (अर्ध रास्ते में) रुकते हैं, जहाँ उन्हें ओड़िशा की खास मिठाई ‘पोडा पिठा’ का भोग लगाया जाता है।
6 जुलाई 2025 सुना बेशा – स्वर्ण आभूषणों में देवी-देवताओं की शोभायात्रा
इस दिन भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा को स्वर्ण आभूषणों से सजाया जाता है। यह अत्यंत भव्य श्रृंगार होता है जिसे देखने हज़ारों की संख्या में श्रद्धालु उमड़ते हैं।
7 जुलाई 2025 अधारा पना – रथों पर मीठा पेय चढ़ाना
इस दिन भगवानों को एक विशेष मीठा पेय ‘अधरा पना’ अर्पित किया जाता है, जो बड़े मिट्टी के घड़ों में तैयार होता है। इसमें पानी, दूध, पनीर, चीनी और कुछ पारंपरिक मसाले मिलाए जाते हैं।
8 जुलाई 2025 नीलाद्रि विजय – देवताओं का मंदिर में पुनः प्रवेश एवं यात्रा समापन
यह रथ यात्रा का अंतिम और सबसे भावनात्मक दिन होता है। इस दिन भगवान जगन्नाथ, बलभद्र और सुभद्रा वापस अपने मुख्य मंदिर में लौटते हैं और गर्भगृह में पुनः स्थापित होते हैं। इसे ‘नीलाद्रि विजय’ कहा जाता है, जिसका अर्थ है – “नीलाचल (पुरी) की पुनः विजय”।
रथों का विवरण (परंपरागत लकड़ी से निर्माण)
नंदीघोष (भगवान जगन्नाथ): 16 पहिए, लगभग 45 फीट ऊंचा, लाल‑पीला
तालध्वज (बलभद्र): 14 पहिए, लाल‑हरा रंग
दर्पदलन (सुभद्रा): 12 पहिए, काला‑लाल रंग
इन रथों का निर्माण विशेष नीम की लकड़ी (दारु) से होता है, जिसमें न क़ील‑न टांके लगते हैं — सब कुछ पारंपरिक पद्धति से।
पांच हजार साल पुरानी रथयात्रा की मान्यता क्या है?
पुरी जगन्नाथ मंदिर में रथ यात्रा (रथ उत्सव) की परंपरा पांच हजार साल से अधिक पुरानी है। परंपरागत रूप से रथ यात्रा उत्सव पुरी, उड़ीसा में हर साल मनाया जाता है। इस त्योहार के दौरान भगवान जगन्नाथ की उनके भाई भगवान बलभद्र और बहन देवी सुभद्रा के साथ पूजा की जाती है। रथ यात्रा का एक आध्यात्मिक महत्व भी है – जिसे कथा उपनिषद में गहराई से समझाया गया है। यह मानव शरीर को रथ और उसके सारथी (चालक) को भगवान के रूप में बताता है, जो रथ को भवसागर (भौतिक अस्तित्व) की यात्रा (यात्रा) से बाहर निकालने के लिए चलाता है।
जगन्नाथ रथ यात्रा की कथा जगन्नाथ रथ यात्रा से जुड़ी है वह इस प्रकार है कि श्री कृष्ण की मृत्यु के पश्चात जब द्वारिका में उनका अंतिम संस्कार किया जा रहा था तब बड़े भाई बलराम अत्यधिक व्यथित थे और वे अपने छोटे भाई के बिना जीवन नहीं व्यतीत करना चाहते है। उन्होंने स्वयं को समाप्त करने का निर्णय लिया और समुद्र की और दौड़ पड़े। उनके पीछे भी सुभद्रा थीं। इसी समय भारत के पूर्वी राज्य के राजा इंद्रद्युम्न को स्वप्न दिखाई दिया कि जिसमें भगवान कृष्ण का शरीर उन्हें पुरी तट पर तैरता हुआ नज़र आया। उन्हें स्वप्न में यह आभास हुआ कि उन्हें शहर में एक विशाल मंदिर का निर्माण करना चाहिए और श्रीकृष्ण, बलराम और सुभद्रा की लकड़ी की मूर्तियां बनवाकर उनको पवित्र स्थान देना चाहिए। भगवान कृष्ण की अस्थियों को उनकी मूर्ति की पीठ के खोखले हिस्से में डाल देना चाहिए। राजा इंद्रद्युम्न ने इस स्वप्न को सच किया और उन्होंने श्री कृष्ण के अस्थि के टुकड़े ढूंढे और उन्हें साथ लेकर आ पुरी गए। लेकिन अब प्रश्न यह था कि इन तीनों देवों की मूर्तियों का निर्माण कौन करेगा। ऐसी मान्यता है कि इस दुविधा को दूर करने के लिए देवताओं के प्रमुख वास्तुकार विश्वकर्मा एक पुराने बढ़ई का रूप लेकर राजा के पास गए और एक उनके सामने एक शर्त रखी कि मूर्तियों को तराशते समय कोई भी उन्हें परेशान न करे और यदि कोई ऐसा करता है, तो वे उसी क्षण गायब हो जाएंगे। राजा की सहमति के साथ मूर्ति बनना शुरू हुई लेकिन कुछ महीनों बाद इंद्रद्युम्न से रहा नहीं गया और उन्होंने उस कमरे का दरवाजा खोल दिया जहां मूर्तियों का निर्माण कार्य जारी था। जैसा कि मूर्तिकार ने पहले ही सचेत किया था, वे तुरंत गायब हो गए। अब राजा के पास कोई चारा नहीं था इसीलिए उन्होंने अधूरी मूर्तियों को ही पवित्र किया और भगवान कृष्ण की पवित्र राख को मूर्ति के खोखले हिस्से में रखकर मंदिर में स्थापित कर दिया। इसके बाद से हर साल तीन विशाल रथों में भगवान कृष्ण, बलराम और सुभद्रा की मूर्तियों के साथ एक राजसी जुलूस निकाला जाता है। विशाल रथों को भक्तों द्वारा जनकपुर से जगन्नाथ पुरी के मंदिर तक बड़े बड़े रस्सों के द्वारा खींचा जाता है। इन तीनों प्रतिमाओं को हर 12 साल में बदल दिया जाता है और परम्परा अनुसार नयी प्रतिमाओं को भी अधूरा ही रखा जाता है।
कब से बनता है रथ?
रथ यात्रा के दौरान इस्तेमाल होने वाले रथ हर साल बनाए जाते हैं। बढ़ई अक्षय तृतीया के दिन से रथों (रथ) का निर्माण शुरू करते हैं। रथों को चमकीले रंगों से रंगा जाता है और सबसे ऊपर लाल, काले, पीले या हरे रंग की छतरियों से ढके होते हैं। भगवान जगन्नाथ लाल और पीले रंग का उपयोग करते हैं, भगवान बलराम लाल और हरे रंग का उपयोग करते हैं, जबकि सुभद्रा लाल और काले रंग का उपयोग करती हैं।
कैसा होता है भगवान जगन्नाथ का रथ
भगवान जगन्नाथ के रथ को चक्रध्वज या नंदीगोश कहा जाता है, जिसका अर्थ है कोलाहलपूर्ण और आनंदमय ध्वनि। 16 पहियों का उपयोग करते हुए यह लगभग 45 फीट लंबा होता है और इसका वजन 65 टन होता है। इसके शिखर पर गरुड़ की एक आकृति भी होती है और इसे चार सफेद लकड़ी के घोड़ों की ओर से खींचा जाता है।
बलराम के रथ में क्या खास
बलराम के रथ को तलध्वज कहा जाता है, जिसका अर्थ है महत्वपूर्ण शक्तिशाली लय की ध्वनि। इसमें 14 पहिए होते हैं, और इसे लकड़ी के चार काले घोड़ों द्वारा खींचा जाता है। यह हनुमान को अपने शिखा पर बिठाती है।
सुभद्रा के रथ को क्या कहते हैं
देवी सुभद्रा के रथ को पद्मध्वज या दर्पदलन कहा जाता है, जिसका अर्थ है अभिमान का नाश करने वाला। इसके शिखर पर एक कमल है, जिसमें 12 पहिए हैं, और इसे चार लाल लकड़ी के घोड़ों द्वारा खींचा जाता है। यात्रा के दौरान भगवान बलभद्र को देवी सुभद्रा और अंत में भगवान जगन्नाथ की तुलना में पहले मंदिर से बाहर लाया जाता है।
जगन्नाथ रथ यात्रा के प्रमुख आकर्षण
चंदन यात्राः अक्षय तृतीया के दिन से वार्षिक रथ यात्रा शुरू होती है, जो 42 दिनों तक चलती है. यह रथयात्रा किसानों द्वारा आगामी फसल के लिए बीज बोने के प्रतीक स्वरूप माना जाता है।
स्नान यात्राः यह देव-स्नान पूर्णिमा (ज्येष्ठ मास की पूर्णिमा) के दिन मनाया जाने वाला स्नान पर्व है. हिंदू मान्यताओं के अनुसार यह भगवान जगन्नाथ का जन्मदिन है, और तीनों प्रतिमाओं को झांझ-मंजीरा के साथ जुलूस के रूप में मंदिर से बाहर लाकर स्नान बेदी पर ले जाया जाता है. उन्हें पवित्र स्नान कराया जाता है।
पहांडी: पवित्र ट्रिनिटी-भगवान जगन्नाथ, बलराम और देवी सुभद्रा की प्रतिमा यात्रा एक विस्तृत शाही अनुष्ठान में शुरू होती है, जिसे पहांडी कहते हैं, इसका अर्थ है कहली, घंटा और तेलिंगी साज की ताल पर धीरे-धीरे आगे बढ़ना. सभी देवताओं को मूव करते हुए देख ऐसा लगता है मानों कोई विशाल गजराज मदमाती चाल से बाहर निकल रहा हो।छेरा पहरा: इस अनुष्ठान में, पुरी के राजा को एक दूत द्वारा देवताओं के रथों पर आसीन होने के बारे में बताया जाता है. राजा स्वच्छ वस्त्र पहनकर चांदी की पालकी पर बैठकर बाहर निकलते हैं. इसके बाद राजा पालकी से उतरकर रथ पर बैठते हैं. देवता को प्रणाम और प्रार्थना करने के बाद रथ के प्लेटफार्म को सोने की झाड़ू से सफाई करते हैं. इसके बाद प्रतिमा पर सुगंधित जल और पुष्प छिड़कते हैं।
नीलाद्री बीजेः नीलाद्री का अर्थ है भगवान जगन्नाथ और बीजे का अर्थ है प्रवेश करना. मंदिर में प्रवेश करने से पहले तीनों प्रतिमा को रसगुल्ले का भोग लगाया जाता है. इस अनुष्ठान के बाद ही भक्तों को मंदिर में दर्शन की अनुमति दी जाती है।
ब्रह्म परिवर्तनः जगन्नाथ रथ यात्रा का मुख्य सोच उनका पुनर्जन्म है. इसके प्रतीक स्वरूप मंदिर की पुरानी मूर्तियों को नष्ट कर उनके स्थान पर नई मूर्तियाँ स्थापित की जाती हैं. यह विधान गुप्त तरीके से किया जाता है. यहां तक कि अनुष्ठान और मंत्रोच्चारण करने वाले पुजारी को भी आंखों पर पट्टी बांधकर रखना होता है।
हेरा पंचमीः यह देवी लक्ष्मी के अनुष्ठान का दिन है, जो रथ उत्सव के पांचवें दिन मनाया जाता है, देवी महालक्ष्मी भगवान जगन्नाथ से मिलने पालकी में गुंडिचा मंदिर पहुंचती है. मान्यता अनुसार देवी लक्ष्मी अपने पति जगन्नाथ से नाराज हैं. इसके पीछे की पौराणिक कथानुसार देवी लक्ष्मी एक बार चिंतित हो गईं, क्योंकि उनके पति जगन्नाथ उन्हें यह कहकर कि एक-दो दिनों में लौट आएंगे, लेकिन 5 दिनों बाद भी नहीं लौटे. कहा जाता है कि वह अपने भाई-बहनों के साथ रहने के लिए गुंडिचा मंदिर गए थे. उन्हें ही खोजने के लिए वह एक सजी पालकी में पहुंची थी और इसी समय भक्त भी मूर्तियों को पालकी में लेकर मंदिर पहुंचते हैं।
सुना बेशाः यह 32 भाव का रूप हैं, जिसे आषाढ़ शुक्ल एकादशी तिथि के दिन किया जाता है. इस दिन, देवताओं को सुंदर और जटिल सोने के आभूषणों से सजाया जाता है।
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