पिछले कुछ वर्षों में उद्यमिता की अवधारणा में जबरदस्त वृद्धि देखी गई है। हम हर दिन नए स्टार्ट-अप और छोटे व्यवसायों को उभरते और बढ़ते हुए देख सकते हैं। अधिकांश स्टार्ट-अप और नए उद्यम छोटे पैमाने पर शुरू किए जाते हैं और वर्षों के साथ वे मध्यम और बड़े पैमाने के व्यवसायों में विकसित होते हैं। हालांकि, हर छोटे पैमाने के उद्यम को एक बाधा का सामना करना पड़ता है जिससे उनके लिए अपने व्यवसाय को बढ़ाना और नए ग्राहक हासिल करना मुश्किल हो जाता है। पूंजी की कमी के कारण छोटे व्यवसायी हमेशा मार्केटिंग के मामले में एक कदम पीछे रह जाते हैं। यहीं पर आपके व्यवसाय की मार्केटिंग के लिए Instagram का उपयोग करने की अवधारणा और लाभ सामने आता है।
एक उद्यमी होना कठिन है. खासकर तब जब आप अकेले किसी बिजनेस की शुरुआत कर रहे हों और आप अपने उपलब्ध संसाधनों का अधिकतम लाभ उठाने के लिए वह सब कुछ कर रहे हों जो आप कर सकते हैं. ऐसे में आपको अपने बिजनेस के लिए नई रणनीतियां तैयार करनी होती हैं, जिससे आप कम से कम निवेश में अपने बिजनेस को आगे लेकर जा सकें. बिजनेस ग्रोथ में मार्केटिंग की भूमिका सबसे अहम होती है. कम निवेश में बेहतर मार्केटिंग के लिए जरूरी है मार्केटिंग के बेहतरीन तरीके आप प्रयोग में लाएं। अगर आप अपने ब्रांड को घर-घर पहुंचाना चाहते हैं, तो इसके लिए सोशल मीडिया मार्केटिंग सबसे बेहतर रहेगी. सोशल मीडिया के जरिए आप कम समय में अधिक लोगों के बीच अपनी बात रख सकते हैं. इसके लिए आपको सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर अधिक सक्रिय होना होगा। यहां हम आपको बता रहे हैं कि आप अपने बिजनेस की मार्केटिंग के लिए इंस्टाग्राम का इस्तेमाल कैसे कर सकते हैं. इंस्टाग्राम आज के समय में सबसे अधिक लोकप्रिय सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म बन गया है. खासकर युवाओं में इसका खूब क्रेज है. यहां जानिए कैसे इंस्टाग्राम से आप अपने बिजनेस को ग्रोथ दे सकते हैं।
इंस्टाग्राम मार्केटिंग क्यों?
हम सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम के बारे में जानते हैं, जिसके 1 बिलियन सक्रिय उपयोगकर्ता हैं। यहां तक कि अगर आपका छोटा व्यवसाय सिर्फ एक देश, एक राज्य या एक शहर में डील करता है, तो भी आप इस प्लेटफॉर्म का अधिकतम उपयोग कर सकते हैं। आपको इंस्टाग्राम मार्केटिंग पर विचार करने के विभिन्न कारण इस प्रकार हैं।
1. कम बजट
छोटे व्यवसाय के मालिक मार्केटिंग से बचने के प्रमुख कारणों में से एक पूंजी या बजट की कमी है। उन्हें डर है कि यदि उनका विपणन अभियान विफल हो जाता है, तो वे असफल अभियान में बहुत आवश्यक पूंजी खो सकते हैं और उसका कोई परिणाम नहीं प्राप्त कर सकते हैं। हालाँकि, अगर हम इंस्टाग्राम के बारे में बात करते हैं, तो प्लेटफॉर्म का उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है और अगर आप इंस्टाग्राम विज्ञापन का अनुसरण करते हैं, तो भी आपकी पूंजी खर्च कम होगी।
2. अपनी पहुंच बढ़ाना
यदि इंस्टाग्राम जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर आपकी कोई उपस्थिति नहीं है, तो आपकी पहुंच बहुत सीमित हो जाती है, अधिक सटीक होने के लिए, यह केवल उस क्षेत्र या शहर तक ही फैली होगी जहां आप काम करते हैं। इंस्टाग्राम आपको अपनी पहुंच बढ़ाने और विभिन्न राज्यों और यहां तक कि विभिन्न देशों के ग्राहकों को विकसित करने का अवसर देता है। कल्पना कीजिए कि आपके उत्पाद के बारे में किसी दूसरे राज्य या देश का कोई अनजान ग्राहक पूछ रहा है?
3. प्रयोग करने में आसान और सेटअप
इंस्टाग्राम पर अपना खुद का व्यवसाय खाता रखने के लिए प्लेटफ़ॉर्म के बारे में किसी कठिन और तेज़ ज्ञान की आवश्यकता नहीं है। इंस्टाग्राम पर अपना अकाउंट सेट करना बहुत आसान है और कुछ बुनियादी ज्ञान प्राप्त करने के बाद आप आसानी से इसका उपयोग अपने उत्पाद की मार्केटिंग के लिए कर सकते हैं।
आपके छोटे व्यवसाय के लिए इंस्टाग्राम मार्केटिंग विचार
हम आपके छोटे व्यवसाय का इंस्टाग्राम खाता होने के लाभों और प्राप्त किए जा सकने वाले विभिन्न परिणामों के बारे में जानते हैं. लेकिन सवाल यह है कि परिणाम प्राप्त करने के लिए सबसे अच्छे मार्केटिंग विचार कौन से हैं? नीचे इंस्टाग्राम मार्केटिंग के कुछ बेहतरीन आइडिया दिए गए हैं।
1. इंस्टाग्राम स्टोरीज का उपयोग करना
इंस्टाग्राम स्टोरीज एक महत्वपूर्ण टूल है जिसका इस्तेमाल आप ग्राहकों को पेश किए जाने वाले विभिन्न उत्पादों को दिखाने के लिए कर सकते हैं। बार-बार इंस्टाग्राम स्टोरीज पोस्ट करने से आपको अपने व्यवसाय के लिए एक ब्रांड वैल्यू विकसित करने और अपने उत्पादों के लिए जागरूकता फैलाने में मदद मिलेगी।
2. प्रभावकों के माध्यम से विपणन
यह उन प्रभावी विचारों में से एक है जिसे अधिकांश छोटे व्यवसाय के मालिक और बड़े ब्रांड चुनते हैं। इंस्टाग्राम पर कई प्रभावशाली लोग हैं जिनके पास रेडीमेड दर्शक हैं, आप प्रभावित व्यक्ति को एक निश्चित राशि का भुगतान कर सकते हैं और उन्हें अपने दर्शकों के साथ अपने व्यवसाय के बारे में बता सकते हैं। इस पद्धति के माध्यम से, आप व्यापक दर्शकों तक पहुँच सकते हैं और प्लेटफ़ॉर्म पर अपना एक ब्रांड नाम बना सकते हैं।
3. हैशटैग का उपयोग करना
कई इंस्टाग्राम प्रभावितकर्ता आपके द्वारा इंस्टाग्राम पर पोस्ट की गई प्रत्येक पोस्ट के लिए हैशटैग का उपयोग करने पर जोर देते हैं। जब आप अपनी सामग्री पोस्ट कर रहे होते हैं तो हैशटैग आपको व्यापक दर्शकों तक पहुंचने में मदद करते हैं और उन हैशटैग की तलाश करने वाले लोग आपकी पोस्ट पर आ सकते हैं। संक्षेप में, हैशटैग आपकी पोस्ट को उन लोगों तक ले जाता है, जो उन टैग्स से संबंधित सामग्री या पोस्ट में रुचि रखते हैं, इसलिए, आपको हर पोस्ट में अक्सर हैशटैग का उपयोग करना चाहिए।
4. रीलों या वीडियो के लिए जाएं
आप निश्चित रूप से फोटो सेक्शन में हावी हैं, लेकिन आप इंस्टाग्राम या यहां तक कि इंस्टाग्राम रील्स पर वीडियो पोस्ट करके भी फायदा उठा सकते हैं। इंस्टाग्राम रील्स हाल ही में पेश किया गया एक फीचर है और लोग ऐसे रीलों और वीडियो के जरिए ज्यादा लीड जेनरेट करते हैं। यदि आप सही प्रकार की सामग्री पोस्ट करते हैं तो रील दर्शकों के लिए बहुत आकर्षक और आकर्षक हो जाती है। तस्वीरों के साथ-साथ आपको रील या वीडियो पोस्ट करने पर भी विचार करना चाहिए।
5. इंस्टाग्राम सस्ता
अगर आप शुरू से ही अपने पेज पर तुरंत या अच्छी एंगेजमेंट चाहते हैं, तो इंस्टाग्राम पर गिवअवे रखना सबसे अच्छा विकल्प है। इंस्टाग्राम गिवअवे यादृच्छिक रूप से तैयार किए गए विजेता को मुफ्त उत्पाद या एक आइटम दे रहा है, बदले में, आप प्रतिभागियों को टिप्पणियों में 2 या 3 लोगों को टैग करने के लिए कह सकते हैं और साथ ही साथ अपनी सामग्री को उनकी कहानियों पर पोस्ट करने के लिए कह सकते हैं। यह आपको एक अच्छा बढ़ावा दे सकता है और आपको कुछ अनुयायियों के साथ-साथ जागरूकता पैदा कर सकता है।
6. सहयोग
अगर आपको लगता है कि इंस्टाग्राम इन्फ्लुएंसर्स के माध्यम से मार्केटिंग एक ऐसा कदम नहीं है जिसे आप उठाने के लिए तैयार हैं, तो आप अन्य इंस्टाग्राम खातों के साथ सहयोग करने पर विचार कर सकते हैं और इंस्टाग्राम पर एक-दूसरे को बढ़ने में मदद कर सकते हैं। कई नए इंस्टाग्राम उपयोगकर्ता हैं जो सहयोग के लिए खुले हैं, आप इसका लाभ उठा सकते हैं और अपना व्यवसाय बढ़ा सकते हैं।
7. अनुयायियों के साथ जुड़ना
जब आप प्लेटफ़ॉर्म पर नए होते हैं तो इंस्टाग्राम पर फॉलोअर्स विकसित करना मुश्किल होता है, हालाँकि, आप उन फॉलोअर्स को उनके साथ जोड़कर बनाए रख सकते हैं। आप अपनी सामग्री पर पोस्ट की गई सभी टिप्पणियों का जवाब दे सकते हैं, उनके साथ जुड़ सकते हैं, उन्हें किसी भी नए उत्पाद या किसी भी बिक्री के साथ अपडेट रख सकते हैं जो आप पेश कर रहे हैं, इससे आपको एक वफादार ग्राहक आधार बनाने में मदद मिलेगी।
8. इंस्टाग्राम विज्ञापन
लंबे समय में यह आपकी सबसे प्रभावी रणनीति होगी। इंस्टाग्राम विज्ञापन एक मार्केटिंग रणनीति है जिसका उपयोग सभी बड़े ब्रांड और छोटे पैमाने के व्यवसायों द्वारा किया जाता है। सही प्रकार का बजट, ऑडियंस, प्राथमिकताएँ सेट करके, आप इंस्टाग्राम विज्ञापनों के माध्यम से एक विशाल ऑडियंस तक पहुँच सकते हैं और अपने व्यवसाय को बहुत प्रभावी तरीके से बना सकते हैं। हालाँकि, आपको इस बारे में अच्छे ज्ञान की आवश्यकता होगी कि रणनीति का प्रयास करने से पहले इंस्टाग्राम विज्ञापन कैसे काम करते हैं।
9. बिजनेस प्रोफाइल पर स्विच करें
अगर आपने इंस्टाग्राम पर अपना बिजनेस प्रोफाइल नहीं बनाया तो आपको यह जल्दी करने की आवश्यकता है. आपके पास एक इंस्टाग्राम बिजनेस अकाउंट होना जरूरी है. आप इंस्टाग्राम सेटिंग्स में जाकर आसानी से बिजनेस प्रोफाइल में बदल सकते हैं. एक बिजनेस प्रोफाइल आपको किसी अन्य मार्केटिंग टूल का उपयोग करने की आवश्यकता के बिना पोस्ट और विज्ञापन बनाने की अनुमति देता है. इसके साथ ही, आपको इंस्टाग्राम एनालिटिक्स टूल भी मिलते हैं जो आपके पोस्ट की पहुंच के बारे में आंकड़े प्रदान करते हैं.
10. विज्ञापन बनाएं
कई ब्रांड अपनी ऑडियंस तक पहुंचने के लिए इस सुविधा का उपयोग कर रहे हैं. यहां सबसे अच्छी चीज यह है कि आप एक बजट निर्धारित कर विज्ञापन पर कितना खर्च करना चाहते हैं, इसे नियंत्रित कर सकते हैं. आप Carousel फीचर के साथ एक विज्ञापन या कई विज्ञापन बना सकते हैं. प्रायोजित विज्ञापनों के जरिए आप अपनी ऑडियंस तक सरलता से पहुंच सकते हैं.
11. इंस्टाग्राम स्टोरीज
इंस्टाग्राम स्टोरीज “स्लाइड शो” प्रारूप में आती हैं और केवल 24 घंटों के लिए दिखती हैं. इंस्टाग्राम पर स्टोरीज के जरिए भी आप ग्राहकों से जुड़ सकते हैं. यहां आप शॉर्ट वीडियो और आकर्षक तस्वीरों के जरिए अपने ब्रांड को प्रमोट कर सकते हैं.
12. अट्रैक्टिव पोस्ट
ग्राहकों का ध्यान आकर्षित करने के लिए अट्रैक्टिव कंटेंट होना बहुत जरूरी है. सोशल मीडिया पर ऐसे अट्रैक्टिव और क्रिएटिव कंटेंट की भरमार है. सोशल मीडिया पर क्रिएटिव और अतरंगी पोस्ट्स खूब वायरल होते हैं. आप भी अपने बिजनेस को क्रिएटिव कंटेंट के जरिए ज्यादा लोगों तक पहुंचा सकते हैं.
इंस्टाग्राम मार्केटिंग छोटे व्यापार मालिकों को अपना खुद का ब्रांड मूल्य विकसित करने और व्यापक दर्शकों तक आसानी से पहुंचने में मदद करता है। इंस्टाग्राम मार्केटिंग के लिए विभिन्न विचार हैं इंस्टाग्राम कहानियों का उपयोग करना, प्रभावशाली लोगों के माध्यम से मार्केटिंग करना, हैशटैग का उपयोग करना, इंस्टाग्राम सस्ता, रीलों और वीडियो का चयन करना, सहयोग करना, अपने अनुयायियों के साथ जुड़ना और इंस्टाग्राम विज्ञापन करना।