24/04/2022

🙏 Good morning 🌄😀 : स्टार्टअप में निवेश – पैसा निवेश करने के लिए सबसे अच्छे विकल्प

 

RO No. 12111/113

नौसिखिया निवेशक को अपना पैसा निवेश करने के लिए कौन सी व्यावसायिक परियोजनाएं सर्वोत्तम हैं और उन्हें कहां मिलना है। उस क्षेत्र पर ध्यान देना भी महत्वपूर्ण है जिसमें परियोजना विकसित होगी। दरअसल, दुखद आंकड़ों के मुताबिक, सभी स्टार्ट-अप बिजनेस प्रोजेक्ट्स का 70% विफलता के लिए बर्बाद हो गया है और उनके काम के पहले वर्ष में उड़ा दिया गया है।

भारत में स्टार्टअप इकोसिस्टम बहुत तेजी से फैल रहा है. दुनियाभर के निवेशक यहां स्टार्टअप्स में निवेश कर रहे हैं। आज के समय में हर युवा का सपना अपना खुद का स्टार्टअप शुरू करने का है. और अब ज्यादा से ज्यादा स्टार्टअप भी सामने आ रहे हैं. दरअसल आइडिये की शुरुआत से लेकर उसको बढ़ाने तक हर स्तर पर पैसा पाना पहले से आसान हो गया है. जिसका फायदा इनोवेटर्स उठा रहे हैं आपने भी अक्सर फंडिंग के अलग राउंड, सीड फंडिंग जैसे कई शब्द पढ़े होंगे. और आपके मन में भी सवाल उठता है कि आखिर निवेशक किस तरह किसी आइडिये में पैसा लगाते हैं और उन्हे आखिर अपना पैसा वापस कैसे मिलता है. आज हम आपको बताते हैं स्टार्टअप की फंडिंग के  अलग चरणों के बारे में. आप भी स्टार्टअप को विकसित करने की इस अहम प्रक्रिया को समझ कर अपने आइडिये पर काम कर सकते हैं।

एक व्यापार में पूंजी निवेश क्यों करें
लोग किसी और के कारोबार में अपना एकमात्र पैसा क्यों निवेश करते हैं? सबसे पहले, अपनी पूंजी बढ़ाने और भविष्य में निष्क्रिय आय प्राप्त करने के लिए। अगर सब कुछ सही तरीके से किया जाता है, तो इसके लिए बहुत अधिक प्रयास किए बिना, अपने लिए वित्तीय आजादी को सुरक्षित रखने के लिए लंबे समय तक न्यूनतम जोखिमों के साथ संभव होगा। ज्यादातर मामलों में लोग सोचते हैं कि स्टार्ट-अप में निवेश के लिए भारी वित्तीय निवेश की आवश्यकता होती है। यहां औसत आमदनी वाले सामान्य लोगों के पास कुछ भी नहीं है। इस तरह की रूढ़िवादी सोच के कारण, कई लोग निवेशक बनने की भी कोशिश नहीं करते हैं, क्योंकि वे शुरू में सोचते हैं कि यह व्यवसाय केवल अमीर लोगों के लिए है। नतीजतन, वे केवल निष्क्रिय आय प्राप्त करने और वित्तीय रूप से स्वतंत्र बनने का सपना देखते हैं। लेकिन अपने सपनों की प्राप्ति के लिए कोई कदम नहीं उठाते। हर किसी के पास एक मौका होता है। लेकिन इसके लिए आपको अपने साथ गंभीर काम करने की ज़रूरत है, अपनी सोच में थोड़ा बदलाव करना है, वित्त में दिलचस्पी लेना शुरू करें और निवेश गतिविधियों के बारे में और जानें, ताकि सीखने के लिए स्पष्ट रूप से लाभहीन स्टार्ट-अप की पहचान कैसे की जा सके। आधुनिक दुनिया में, यहां तक ​​कि जिनके पास प्रारंभिक निवेश पूंजी की एक बड़ी मात्रा नहीं है, वे निवेशक बन सकते हैं। आपको देश की आर्थिक और वित्तीय गतिविधियों में एक विशेषज्ञ और निवेषज्ञ होने की भी आवश्यकता नहीं है।

स्टार्टअप में निवेश के फायदे और नुकसान
किसी भी व्यवसाय की तरह, स्टार्टअप में निवेश करने की अपनी विशेषताएं होती है। बस आपको चेतावनी देना चाहते हैं कि इस तरह के व्यवसाय में इक्विटी खोने का सबसे बड़ा जोखिम है। इसलिए, आपकी गतिविधि का एक महत्वपूर्ण घटक है जोखिम विविधीकरण। परियोजनाओं में से किसी एक की दिवालिया होने की स्थिति में धन की पूरी हानि से बचने के लिए विभिन्न परियोजनाओं और जोखिम और लाभप्रदता के विभिन्न स्तरों पर यह आपकी पूंजी का वितरण है।

लाभ : हम मुख्य पहलुओं को अकेला कर सकते हैं जिसके लिए लोग स्टार्टअप में निवेश करना चुनते हैं:
* महत्वपूर्ण कार्यों को हल करने के साथ-साथ अपने चार्टर में कुछ को प्रभावित करने और बदलने के लिए आपको कंपनी के प्रबंधन में भाग लेने का अवसर मिलता है।
* आप किसी भी क्षेत्र में निवेश करना चुन सकते हैं चुनें कि आप क्या पसंद करते हैं। तो भविष्य में आप कंपनी के प्रबंधन में भाग लेने में सक्षम होंगे, और शायद आपके विचारों से व्यवसाय को फायदा होगा और नतीजतन, अपनी खुद की लाभप्रदता बढ़ाएं।
* यहां तक ​​कि यदि आपके पास इतनी पूंजी नहीं है, तो भी आप एक स्टार्टअप पा सकते हैं जिसके लिए बड़े प्रारंभिक निवेश की आवश्यकता नहीं है।
* आपको व्यवसाय प्रबंधन में विशेष ज्ञान और कौशल की आवश्यकता नहीं है। स्टार्टअप में निवेश सरल और किफायती है। इसके लिए कोई भी निवेशक बन सकता है।
* आपकी संभावित आय की कोई सीमा नहीं है और “छत” है। यदि आप जितना चाहें उतना कमा सकते हैं तो आप कर सकते हैं।

सीमाएं : इस तथ्य के बावजूद कि इस तरह के व्यवसाय के कई महत्वपूर्ण फायदे हैं, फिर भी इसमें कुछ कमीएं हैं जो इस तरह के क्षेत्र में खतरे से बचने के लिए कई लोगों के फैसले को प्रभावित करती हैं।
* स्टार्टअप में निवेश जोखिम के उच्चतम स्तरों में से एक है। यदि कोई योजना और दृष्टिकोण बनाना गलत है, तो न केवल आपकी पूंजी का एक हिस्सा, बल्कि सभी निवेशों को भी खोना संभव होगा।
* स्टार्टअप की दिशा बहुत विविध हो सकती है, कभी-कभी पूरी तरह से कानूनी भी नहीं। उनके पास कुछ कानूनी प्रतिबंध होंगे जो आपकी गतिविधियों को सीमित कर सकते हैं। इससे जोखिम बढ़ जाता है। किसी भी समय एक चेक हो सकती है जो आपकी कंपनी को बंद कर दे, और कुछ मामलों में भी एक बड़ा जुर्माना लगाया जा सकता है।
* इक्विटी निवेश के मामले में, निवेशकों में से एक अचानक अपने निवेश वापस ले सकता है। यह पूरी परियोजना की कुल लाभप्रदता को सीधे प्रभावित करेगा। और यह उसे विकास को भी धीमा कर सकता है।
* सक्रिय निवेश के मामले में कुछ ज्ञान और कौशल की आवश्यकता हो सकती है।
* लाभ हमेशा स्थिर नहीं है। प्रत्येक कंपनी की समृद्धि और डाउनटाइम की अवधि होती है। इसलिए, निवेशकों का लाभ क्रमशः इस पर निर्भर करेगा, यह स्थिर नहीं रहेगा।
* पहला लाभ केवल कुछ महीनों में ही हो सकता है। इससे पहले, कंपनी को नुकसान भी हो सकता है।
* कंपनी के विकास के लिए हमेशा निवेश की प्रारंभिक राशि पर्याप्त नहीं होगी। कभी-कभी आपको अतिरिक्त पूंजी की आवश्यकता होती है। तो पहले विचार से अधिक खर्च के लिए तैयार रहें।
* खुद को तय करने के लिए कि क्या निवेशक बनना है या नहीं, आपको सबसे पहले पेशेवरों और विशेषज्ञों का आंकलन करना चाहिए। किसी भी परिणाम के लिए खुद को तैयार करना बेहतर है, यहां तक ​​कि सबसे दुखी समय के लिए भी।

निवेश की किस्में
पहली नज़र में, निवेश सरल लग सकता है। मैंने पैसा निवेश किया – ब्याज के रूप में वापसी के लिए इंतजार कर रहा था। वास्तव में, यह क्षेत्र बहुत विविध है। इसे कई मानकों द्वारा वर्गीकृत किया जा सकता है।
स्वामित्व के अधिकार से : यहां वे अपने व्यापार या किसी और के विकास में निवेश साझा करते हैं। पहला विकल्प संभव है यदि आपके पास व्यवसाय शुरू करने के लिए पर्याप्त पैसा है और आपके विकास और प्रचार में शामिल होने के लिए आपका खाली समय है। ज्यादातर निवेशक यह करते हैं, लेकिन पैसे की कमी के कारण यह सब बाहर नहीं निकलता है। अपने खुद के व्यवसाय को चलाने और साझा निवेश के ढांचे में अन्य प्रतिभागियों के साथ मुनाफा साझा नहीं करना ज्यादा सुखद है।
* यहां आप अपने सभी विचारों को महसूस कर सकते हैं। लेकिन एक जोखिम है कि कंपनी को सही दिशा में प्रबंधित करने के लिए आपका ज्ञान और कौशल पर्याप्त नहीं होगा। खैर, आपको बहुत अधिक धन की जरूरत है।
निवेश के मामले में : यहां पूर्ण और आंशिक वित्तपोषण आवंटित करना संभव है। पहले मामले में, पूरी राशि आप पर पड़ती है, और दूसरे में, यह कई लोगों में विभाजित है। अपना खुद का व्यवसाय बनाने और विकसित करने के मामले में पूर्ण निवेश सबसे आम है।
परियोजना के विकास के एक मंच पर : ज्यादातर मामलों में, स्टार्टअप में निवेश परियोजना निर्माण के शुरुआती चरण में होता है। यह इस तरह के चरणों में है कि कंपनी के निर्माण और आगे के प्रचार के लिए विशेष रूप से नकदी की आवश्यकता है। लेकिन जैसा कि पहले उल्लेख किया है, कुछ परियोजनाओं को निवेश की आवश्यकता होती है और जब कंपनी को पहले लाभ प्राप्त होता है, लेकिन फिर भी आगे विकसित करने के लिए और धन की आवश्यकता होती है।

स्टार्टअप में निवेश कैसे करें –
सर्वोत्तम एक्सचेंज : आधुनिक दुनिया में, स्टार्टअप में पैसा निवेश करने के रूप में निष्क्रिय कमाई विशेष रूप से लोकप्रिय हो जाती है। यह एक जोखिम भरा है, लेकिन प्रभावशाली कमाई पाने का एक शानदार तरीका है।
* “स्टार्टअप” शब्द का अर्थ पहले से नई और अनूठी प्रौद्योगिकियों का अवतार है जो लोगों के जीवन को बेहतर तरीके से बदल सकता है। आखिरकार, टीम में युवा ताजा विचारों वाले युवा आशाजनक लोग शामिल हैं जो आसानी से इस दुनिया को बदल सकते हैं!
* स्टार्टअप एक्सचेंज निवेशक के करियर को शुरू करने का एक शानदार अवसर है, भले ही आपके पास पर्याप्त ज्ञान और कौशल न हो। ये साइटें आपको हजारों परियोजनाओं को देखने के तरीके सीखने में मदद करेंगी, जो वास्तव में आशाजनक है और भविष्य में इसे दूर करने और आपको भारी मुनाफा दिलाने में सक्षम होगी।
किक : इस परियोजना में एक सुविधाजनक और आरामदायक वेबसाइट है जो रचनात्मक व्यक्तियों को एक साथ लाती है जो एक शानदार विचार के साथ आ सकते हैं जो दुनिया भर से निवेशकों को आकर्षित कर सकती है!
* 7,5 से अधिक, लाखों उपयोगकर्ताओं ने पहले से ही अपनी परियोजनाओं को साइट पर जोड़ा है। स्टार्टअप के लिए विचारों की सबसे विविध श्रेणियां यहां दी गई हैं, न केवल आधुनिक तकनीक के क्षेत्र में। संगीत, कला, फिल्में, तस्वीरें और बहुत कुछ। इस प्रकार, आप अपने लिए वह क्षेत्र ढूंढ सकते हैं जो आपके करीब होगा।
* इस परियोजना के हिस्से के रूप में, 1 अरब डॉलर से अधिक विचारों के विकास में पहले ही निवेश किया जा चुका है।
SMIPON : स्टार्टअप के लिए यह मंच रूसी भाषी दर्शकों के लिए अधिक उन्मुख है। मुख्य क्षेत्र व्यवसाय है। लेकिन इसके अलावा, पारिस्थितिकी, शिक्षा, और रचनात्मक निर्देश भी विशेष रूप से लोकप्रिय हैं।
* निवेश को आकर्षित करने का सबसे आम तरीका भीड़ है। इसके अलावा, स्टार्टअप यहां साझेदारों और संभावित भावी निवेशकों के साथ मिलकर प्रबंधन करते हैं जो व्यवसाय का समर्थन करने के लिए सहमत हो सकते हैं।
BOOMSTARTER : इस एक्सचेंज का नाम पहले से ही खुद के लिए बोलता है! इसमें वास्तव में विस्फोटक और आशाजनक परियोजनाएं शामिल हैं जो रूसी बाजार पर पाई जा सकती हैं। यहां तक ​​कि यदि आप एक निवेशक बनने वाले नहीं हैं, तो भी इस खूबसूरत और आधुनिक वेबसाइट पर जा है, जहां आप युवा दिमाग की प्रतिभा पर आश्चर्यचकित होंगे जो पूरी तरह अद्वितीय परियोजनाओं के साथ आते हैं।
* बेशक, सभी विचार पर्याप्त नहीं हैं, लेकिन वे आप का आनंद ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, साबुन का निर्माण, जो आपको लाश से बचाएगा। और यहां तक ​​कि इन स्टार्टअप भीड़फंडिंग के हिस्से के रूप में भी छोटी मात्रा में इकट्ठा करते हैं।
* यहां यह है कि कई परियोजनाओं ने वास्तविकता में विचार के विकास और कार्यान्वयन को जारी रखने के लिए अपने फंड में लाखों लोगों को एकत्रित किया है।
ग्रह : यदि आप केवल आशाजनक और गंभीर परियोजनाओं में निवेश करना चाहते हैं, तो इस स्टॉक एक्सचेंज स्टार्टअप की साइट पर जा सकते हैं। यहां आपको वास्तव में क्रांतिकारी विचारों पर विचार करने और सिद्ध कंपनियों में निवेश करने का अवसर मिलेगा जो पहले से ही बाजार में साबित हुए हैं।
INDIEGOGO : एक अंग्रेजी-भाषा वेबसाइट जहां आप खुद को एक निवेशक के रूप में आज़मा सकते हैं, साथ ही अपने स्वयं के स्टार्टअप को बनाने के लिए एक अद्वितीय डिजाइनर के लिए धन्यवाद दे सकते हैं। ऐसा करने के लिए, बस एक प्रोजेक्ट बनाएं, तैयार किए गए बैंक से एक विचार चुनें, और फिर बस अपनी कंपनी को धन आकर्षित करने में संलग्न हों।

स्टार्टअप में निवेश के लिए सर्वश्रेष्ठ निर्देश
* स्टार्टअप में विदेशी निवेश लंबे समय से मांग में है। बाजार में, इस क्षेत्र ने कई साल पहले ही गति हासिल करना शुरू कर दिया था। और अब हर साल इसमें निवेश की मात्रा बढ़ती जा रही है।
* यदि आप एक निवेशक बनने का फैसला करते हैं, तो सही दिशा चुनना महत्वपूर्ण है, जो आपको लाभ लाने और भविष्य में वापस आने की अधिक संभावना है। चूंकि केवल स्टार्टअप के औसत 20-30% सफल होते हैं, इसलिए आपको कंपनी चुनने की ज़िम्मेदारी लेनी होगी। आखिरकार, यह आपकी भविष्य की सफलता का आधा हिस्सा होगा।
* हर साल निवेश दिशाएं बढ़ रही हैं। आधुनिक प्रौद्योगिकियों के विकास के साथ, अधिक से अधिक क्षेत्र उभर रहे हैं जिसमें आप आगे के लाभ प्राप्त करने के लिए अपना पैसा निवेश कर सकते हैं।
आईटी क्षेत्र : यह एक विविध और रोचक दिशा है, जहां आप आगे के विकास के लिए विभिन्न प्रकार के स्टार्टअप और विचारों को पूरा कर सकते हैं।
रोबोटिक : हाल के वर्षों में, विशेष रूप से मांग में, क्योंकि इसे विभिन्न परियोजनाओं में निवेश में लाखों डॉलर मिलते हैं। लोग अपने जीवन को और भी आरामदायक बनाने के लिए लंबे समय से काम कर रहे हैं। इसलिए, रोबोट बनाए जाते हैं और बेहतर होते हैं जिन पर उनके कर्तव्यों का एक हिस्सा बदलना संभव होता है। पहले ही, औद्योगिक क्षेत्र में रोबोट सक्रिय रूप से पेश किए जा रहे हैं। सामाजिक क्षेत्र में रोबोट भी उच्च मांग में हैं। विकलांग लोगों के लिए विशेष रूप से मदद करें।
3D प्रिंटर : हाल के वर्षों में यह आधुनिक तकनीक में एक वास्तविक सफलता थी। इसलिए, इस तकनीक को बेहतर बनाने के लिए नए कार्यक्रम विकसित करने वाली परियोजनाएं अब विशेष रूप से प्रासंगिक हैं।
स्वास्थ्य के लिए उपकरण : हाल ही में, अधिक से अधिक लोग स्वास्थ्य पर ध्यान देना शुरू कर रहे हैं। इसलिए, आपके दिल की दर, रक्तचाप और कई अन्य महत्वपूर्ण संकेतकों को ट्रैक करने वाले कई एप्लिकेशन और मोबाइल गैजेट बाजार पर दिखने लगे। स्मार्टफ़ोन के लिए कई ऐप्स हैं जो आपके व्यक्तिगत पोषण विशेषज्ञ या फिटनेस ट्रेनर हो सकते हैं।
* ऊपर सूचीबद्ध भीड़फंडिंग साइटों पर, स्टार्टअप के लिए यह दिशा निवेश के मामले में सबसे लोकप्रिय और सबसे बड़ी है।
* विश्लेषकों और विशेषज्ञों का आश्वासन है कि भविष्य में उनकी लोकप्रियता कम नहीं होगी, लेकिन इसके विपरीत। इसलिए, मांग होने पर, आप ऐसी परियोजनाओं में अपनी पूंजी सुरक्षित रूप से निवेश कर सकते हैं।
डाटा स्टोरेज के लिए क्लाउड ड्राइव : पेशेवर विशेषज्ञों का अनुमान है कि भविष्य में ऐसी परियोजनाओं में रुचि नहीं होगी, लेकिन इसके विपरीत, यह और भी बढ़ेगा। नेटवर्क में बादलों में अपने डेटा को स्टोर करना बहुत सुविधाजनक है। किसी भी समय आप दुनिया में कहीं से भी उन्हें एक्सेस कर सकते हैं, आपके साथ केवल एक स्मार्टफोन और इंटरनेट का उपयोग कर सकते हैं।
* अब डेवलपर्स इंटरफ़ेस और सुंदर डिलीवरी के लिए अधिक समय नहीं देते हैं, लेकिन नेटवर्क में डेटा स्टोरेज की सुरक्षा के लिए। आखिरकार, यदि आपका क्लाउड ड्राइव हैकर्स द्वारा हैक किया गया है और इंटरनेट पर व्यक्तिगत फ़ोटो और जानकारी तक पहुंच खोलता है तो यह बहुत अप्रिय होगा।
दूरस्थ शिक्षा : यह निवेश के लिए भी एक बहुत ही आशाजनक दिशा है, जो हाल के दिनों में सक्रिय लोकप्रियता प्राप्त कर रहा है। इसलिए, स्टार्ट-अप दूरी सीखने के लिए प्रोग्राम बना रहे हैं।
* आंकड़ों के मुताबिक, मांग आज बहुत अधिक है, इसलिए निकट भविष्य में नई परियोजनाएं दूरस्थ शिक्षा के लिए कार्यक्रम के सुधार के साथ दिखाई देंगी। इसलिए, इस तरह के स्टार्टअप में निवेश करना बहुत लाभदायक होगा।
बच्चों के लिए मोबाइल एप्लिकेशन : शुरुआती उम्र के आधुनिक बच्चों को पता है कि स्मार्टफोन और टैबलेट का उपयोग कैसे करें। इसलिए, बच्चों को विकसित करने वाले विशेष अनुप्रयोग प्रासंगिक हो गए हैं। वे एक खेल के रूप में बनाए जाते हैं, लेकिन बहुत उपयोगी जानकारी शामिल करते हैं।
ऑनलाइन परामर्श : निवेश की बड़ी मात्रा उन अनुप्रयोगों के विकास में जाती है जो लोगों के लिए जीवन को आसान बनाने में सक्षम हैं, हमें किसी भी प्रश्न का उत्तर जानने दें। लेकिन स्टार्टअप के लिए कठिनाई यह है कि उनके पास एक बड़ी प्रतियोगिता है। इसलिए, आपको एक ऐसे कार्यक्रम के साथ आने की कोशिश करनी चाहिए जो अद्वितीय है और प्रतिस्पर्धी की तरह नहीं दिखता है।
छोटा व्यवसाय : आईटी प्रौद्योगिकियों का क्षेत्र स्टार्ट-अप में निवेश में निर्विवाद नेता है। लेकिन लोकप्रियता और मांग में छोटे व्यवसाय पीछे नहीं हैं।
पुनर्चक्रण : लोग पारिस्थितिकी और उनके स्वास्थ्य के बारे में और अधिक चिंता करने लगे। इसलिए, कचरा और अपशिष्ट का उपयोग, जो दुनिया भर में बहुत अधिक जमा हुआ है, बहुत लोकप्रिय हो गया है। ऐसा व्यवसाय बनाने के लिए, आपको बस सभी आवश्यक उपकरण खरीदने या किराए पर लेने की आवश्यकता है। निजी निवेशकों से धन के अलावा, एक अपशिष्ट निपटान कंपनी भी सरकारी वित्त पोषण पर भरोसा कर सकती है। चूंकि यह मुख्य रूप से मानव जाति के लाभ के लिए जाएगा।
आउटसोर्सिंग : गुणात्मक स्तर पर सेवाएं प्राप्त करते समय ऐसी कंपनियां आपको एक सभ्य राशि बचाने की अनुमति देती हैं।
अनुवादक : आधुनिक व्यापार को बढ़ावा देने के लिए सूचना एक शक्तिशाली उपकरण है। विदेशी साइटों और पोर्टलों से बहुत उपयोगी जानकारी प्राप्त की जा सकती है। खैर, इसके लिए, अनुवादक बेहद मांग में हैं।

स्टार्टअप में निवेश करने के तरीके
मान लीजिए कि आप अपने आप को निवेश के दायरे से तय करते हैं और यहां तक ​​कि एक विशिष्ट परियोजना भी चुनते हैं जो आपको लगता है कि प्रभावशाली मुनाफा ला सकता है। अगला कदम यह तय करना होगा कि आप पैसे कैसे निवेश करेंगे।

कुछ सबसे लोकप्रिय तरीके हैं।
जन-सहयोग : शुरुआती लोगों के लिए, यह निवेश करने का सबसे अच्छा तरीका है। ऐसे कई समान हैंडफंडिंग प्लेटफॉर्म हैं जहां निवेशक एक ही समय में कई परियोजनाओं में धन का योगदान कर सकते हैं। यह शुरुआती लोगों को सिद्धांत रूप से यह जानने की अनुमति देगा कि स्टार्टअप में निवेश क्या है और उनके काम के सिद्धांत को समझना और भविष्य में वापसी करना। अनुभव प्राप्त करने के बाद, बाद में अधिक महंगा (और परिणामस्वरूप – लाभदायक) परियोजनाओं पर जाना संभव होगा।
* लाभ के लिए, यह निवेशक को ब्याज के रूप में वापस कर दिया जाएगा। लेकिन यह समझना महत्वपूर्ण है कि निवेश का यह तरीका बहुत जोखिम भरा है। आखिरकार, ऐसे पोर्टलों पर कुछ परियोजनाएं पूरी तरह कार्यान्वित की जाएंगी और भविष्य में लाभ लाएंगी।और यहां तक ​​कि अगर विदेशों में निवेश का यह तरीका बेहद आम है, तो हमारे देश में, कानून के दृष्टिकोण से भी, इसे अभी तक परिभाषित नहीं किया गया है।
व्यापार परी : ऐसे निवेशकों को बुलाया जाता है जो बड़ी रकम बनाने के लिए सहमत होते हैं। इसके अलावा, अक्सर ऐसे लोग न केवल पैसे के साथ मदद करते हैं, बल्कि उनके ज्ञान और अनुभव के साथ भी मदद करते हैं। वे कंपनी के विकास में सक्रिय रूप से शामिल हैं, क्योंकि वे खुद को बहुत अच्छा लाभ बनाने में रुचि रखते हैं। स्वाभाविक रूप से, ऐसे काम भुगतान के बिना नहीं रहते हैं। व्यवसाय के स्वर्गदूतों को परियोजना के प्रबंधन में एक बड़ा हिस्सा मिलता है, या वे भविष्य में इसे पूरी तरह से रिडीम कर सकते हैं। यदि पहली विधि को व्यवसाय के क्षेत्र में ज्ञान और कौशल की उपस्थिति की आवश्यकता नहीं है, तो यहां यह कारक अनिवार्य है।
निवेश क्लब : निवेशक ऐसे क्लबों के साथ पंजीकरण करता है, जिसके बाद वह एक विस्तृत आवेदन भरकर उसे एक निश्चित राशि स्थानांतरित करता है। अगला, सिस्टम उपयुक्त स्टार्टअप की खोज शुरू करता है। यह दृष्टिकोण आपको निवेश के लिए उपयुक्त परियोजना की तलाश में बहुत समय बचा सकता है। इसके अतिरिक्त, जिनके पास योग्य उम्मीदवारों को खोजने में पर्याप्त ज्ञान और अनुभव नहीं है, वे यहां पंजीकृत हो सकते हैं। लेकिन यहां जोखिम हैं। विशेष रूप से – क्लब की खुद की अन्याय। निवेश के ऐसे उच्च उपज वाले क्षेत्रों में ऐसे कई स्कैमर भी हैं जो धोखाधड़ी से अपने निवेशकों का पैसा लेते हैं।
वेंचर कैपिटल फंड : इस प्रकार का निवेश एक निष्क्रिय की तरह अधिक है। आप बस एक निश्चित कमीशन का भुगतान करते हैं, और उसके बाद अत्यधिक विशिष्ट विशेषज्ञ आपके लिए सभी काम करेंगे।

नौसिखिया निवेशक के लिए चरण-दर-चरण निर्देश
कोई व्यावसायिक क्षेत्र बिना किसी विचार-विमर्श व्यवसाय योजना के राजस्व उत्पन्न करेगा। तो यहां, निवेश के लिए एक विस्तृत निवेश योजना की आवश्यकता है, विकास के किसी भी परिदृश्य, साथ ही खराब परिस्थितियों को हल करने के विकल्प भी प्रदान किए जाएंगे।
* आंकड़ों के अनुसार, दूसरे वर्ष में 70% स्टार्टअप पहले वर्ष में लाभप्रद हो जाते हैं, और 90% – दूसरे वर्ष में। और इसके लिए मुख्य कारणों में से एक स्पष्ट योजना और नेतृत्व की कमी है जो जोखिम को कम करने के लिए प्रदान करेगी।

SR Hospital 13 Oct 2020
Milstone 1 feb 2022
Sparsh 14 march 2022
SBS Hospital 20 april 2022
Nayantara-17-November-2021 new
Abs foundation 6 Jin 2022
Frofaitional career 8 June 2022
Jully Add 1
Shamsher shidhiqi 10 july 2022
Atul chand sahu 6 august 2022
IMG-20220803-WA0006
Keshav banchor 6 August 2022
SR Hospital 13 Oct 2020 Milstone 1 feb 2022 Sparsh 14 march 2022 SBS Hospital 20 april 2022 Nayantara-17-November-2021 new Abs foundation 6 Jin 2022 Frofaitional career 8 June 2022 Jully Add 1 Shamsher shidhiqi 10 july 2022 Atul chand sahu 6 august 2022 IMG-20220803-WA0006 Keshav banchor 6 August 2022

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed